Search
Close this search box.

May 20, 2024 5:24 am

Search
Close this search box.

फॉलो करें

नए रंग-रूप में एअर-इंडिया का पहला A-350 विमान भारत पहुंचा:दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुआ, 4 महीने पहले एयरलाइन ने अनवील किया था नया लोगो

नए रंग-रूप में एअर-इंडिया का पहला A-350 विमान भारत पहुंचा

एअर इंडिया का पहला वाइड-बॉडी एयरबस A350-900 विमान आज यानी 23 दिसंबर को भारत आ गया है। विमान ने फ्रांस के टूलूज से 01:30AM CET (भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे) उड़ान भरी और लगभग दोपहर 1:47 बजे नई दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया। इस विमान को फ्रांस से भारत पहुंचने में 7 घंटे 47 मिनट का समय लगा।

4 महीने पहले 10 अगस्त को एयरलाइंस ने नया लोगो अनवील किया था। इसके बाद 1 महीने पहले 17 नवंबर को नए लोगो और नए लिवरी के साथ एयरबस A350 ने सिंगापुर से टूलूज के लिए पहली उड़ान भरी थी। एयरलाइंस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर लिखा था, ‘भारत के मोस्ट अवेटेड एयरक्राफ्ट के आगमन की ओर एक और कदम।

एअर इंडिया के मेकओवर से जुड़ी 5 बड़ी बातें:

1. नए लोगो में गोल्ड विंडो फ्रेम को शामिल किया गया
नए लोगों में एअर इंडिया के गहरे लाल अक्षरों को बरकरार रखा गया है, लेकिन फॉन्ट अलग है। इसमें गोल्ड विंडो फ्रेम को शामिल किया गया है। एयरलाइन ने कहा था, ‘यह लोगो असीमित संभावनाओं और भविष्य के लिए एयरलाइन का बोल्ड, कॉन्फिडेंट आउटलुक दर्शाता है।’

2. महाराजा इस ब्रांड का हिस्सा बने रहेंगे
एअर इंडिया की पहचान उसका महाराजा मस्कट रहा है। 1946 में इसे डिजाइन किया गया था। एअर इंडिया के तब के कॉमर्शियल डायरेक्टर बॉबी कूका और विज्ञापन एजेंसी जे.वाल्टर थॉम्पसन के आर्टिस्ट उमेश राव ने मिलकर ब्रांड आइकन बनाया था। बाद में इसमें बदलाव भी किए गए।

एअर इंडिया के CEO और MD कैंपबेल विल्सन ने कहा- महाराजा अब मुख्य रूप से एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों पर दिखाई देंगे। इंटरनेशनल कस्टमर बेस से महाराजा मस्कट उतना रिलेट नहीं करता इसलिए ऐसा किया जा रहा है। प्रीमियम क्लास के लिए महाराजा का इस्तेमाल होगा।

3. नया लोगो असीमित संभावनाओं का प्रतीक
टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने कहा था कि नया लोगो असीमित संभावनाओं का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि एयरलाइन को वर्ल्ड लेवल पर कॉम्पिटिटिव बनाने के लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता है। कंपनी अब सभी ह्यूमन रिसोर्सेज को अपग्रेड करने पर फोकस कर रही है।

मौजूदा बेड़े को लेकर चंद्रशेखरन ने कहा कि एअर इंडिया ने विमानों का बड़ा ऑर्डर दिया है, लेकिन नए विमान आने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने कहा, “इस बीच, हमें अपने मौजूदा बेड़े को नवीनीकृत करना होगा और उसे स्वीकार्य स्तर पर लाना होगा।’

4. अमीरात जैसी एयरलाइन को टक्कर देने का प्लान
एअर इंडिया अपने नए मेकओवर के साथ अमीरात और कतर एयरवेज जैसे कैरियर्स को टक्कर देना चाहता है। जनवरी 2022 में, टाटा ग्रुप ने एयरलाइन भारत सरकार से 18,000 करोड़ रुपए में खरीदी थी। सितंबर 2022 में एअर इंडिया ने वर्ल्ड क्लास ग्लोबल एयरलाइन बनने की दिशा में अपने मल्टी स्टेज ट्रांसफॉर्मेशन रोडमैप Vihaan.AI को अनवील किया था।

5. विमानों के नवीनीकरण पर 3300 करोड़ रुपए खर्च
एअर इंडिया के सीईओ ने बताया कि एयरलाइन ने अब तक विमानों के नवीनीकरण पर 400 मिलियन डॉलर, यानी करीब 3300 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। आने वाले दिनों में एअर इंडिया कई अन्य बदलावों से गुजरेगी। दिल्ली और न्यूयॉर्क के JFK एयरपोर्ट्स पर नए लाउंज में इन्वेस्ट किया जाएगा। नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप भी बनेगा।

बीते दिनों दिया था 470 विमानों का ऑर्डर
एयरलाइन ने बीते दिनों 470 विमानों के लिए ऑर्डर दिया था। इस डील में एअर इंडिया को फ्रांस की कंपनी एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट और अमेरिकी कंपनी बोइंग से 220 एयरक्राफ्ट मिलेंगे। 31 एयरक्राफ्ट साल के आखिर तक सर्विस में शामिल हो जाएंगे, बाकी विमान 2025 मिड तक आएंगे। DGCA से भी इस डील को मंजूरी मिल गई है।

अभी एअर इंडिया के बेड़े में 120 एयरक्राप्ट है। इसमें एयरबस A320 फैमिली और बोइंग के वाइड बॉडी 777 और 787 एयरक्राफ्ट शामिल हैं।

 

Team 24 News
Author: Team 24 News

नमस्कार दोस्तों,team 24 में आपका स्वागत हैं, हर उपयोगी जानकारी, और काम की खबर से अपडेट रहने के लिए, अभी सब्सक्राइब करे हमारा चैनल। - by: team 24 News and Latest news from India and the world, politics and nation, entertainment, sports and science. team 24 news has sight on various incident of India and other country. Alert, Update, News, Notification, New Rules etc.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल